नेपाल ने नया नक्शा जारी कर भारत के किन हिस्सों को बताया अपना, जानिए…

 

नेपाल ने आज आधिकारिक तौर पर देश के एक नए राजनीतिक मानचित्र का अनावरण किया है, जो उत्तराखंड के कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख क्षेत्र को अपने संप्रभु क्षेत्र के हिस्से के रूप में दिखाता है।

एक संवाददाता सम्मेलन में मानचित्र का शुभारंभ करते हुए, भूमि प्रबंधन मंत्री पद्मा कुमारी आर्यल ने कहा कि प्रधान मंत्री के पी शर्मा ओली की सरकार देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने आगे कहा की यह नेपाल के लोगों के लिए खुशी का एक ऐतिहासिक क्षण है। सरकार हमारे लोगों के आत्मसम्मान का क्षरण नहीं होने देगी। नेपाल नया नक्शा प्रकाशित करेगा और इसे स्कूल की पाठ्यपुस्तकों का हिस्सा बनाएगा. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के पास का क्षेत्र भी नए नक्शे में नेपाल का हिस्सा प्रतीत होता है।

काठमांडू का दावा है कि भारत ने इस क्षेत्र पर अतिक्रमण किया है जो भूमि के बड़े पथ का दावा करता है और चाहता है कि केंद्र सरकार इस क्षेत्र से आबादी को खाली कर दे।

नेपाल सरकार द्वारा नक्शा जारी किए जाने के कुछ घंटों बाद, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्रीय दावों की ऐसी कृत्रिम वृद्धि इसके लिए स्वीकार्य नहीं होगी और पड़ोसी देश को “अनुचित कार्टोग्राफिक दावे” से परहेज करने के लिए कहा।

यह एकतरफा अधिनियम ऐतिहासिक तथ्यों और सबूतों पर आधारित नहीं है। कूटनीतिक बातचीत के माध्यम से बकाया सीमा मुद्दों को हल करने के लिए द्विपक्षीय समझ के विपरीत है। उन्होंने कहा, क्षेत्रीय दावों का कृत्रिम विस्तार भारत द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा और नेपाल से भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के लिए कहा, उम्मीद है कि नेपाली नेतृत्व बकाया सीमा मुद्दों को हल करने के लिए राजनयिक बातचीत के लिए सकारात्मक माहौल बनाएगा।

उन्होंने कहा कि, नेपाल इस मामले में भारत की सुसंगत स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ है और हम नेपाल सरकार से इस तरह के अनुचित कार्टोग्राफिक दावे से परहेज करने और भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने का आग्रह करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here