चीनी ऐप: मोदी सरकार की सर्जिकल स्ट्राइक ,टिकटॉक सहित 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध

 

भारत सरकार ने चीनी ऐप्स को डेटा और गोपनीयता के मुद्दों से मुक्त करने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है।

 

सरकार ने ऐसे 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है, जिनमें टिकटॉक भी शामिल हैं। सरकार ने मोबाइल और गैर-मोबाइल इंटरनेट-सक्षम उपकरणों दोनों में इन ऐप्स के उपयोग को रोकने का फैसला किया है।

 

एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रतिबंध की घोषणा: “सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 69A के तहत इसे लागू कर रहा है, जो सूचना प्रौद्योगिकी के प्रासंगिक प्रावधानों (प्रक्रिया और सुरक्षा उपायों के साथ सूचना के पहुँच को रोकने के लिए सार्वजनिक नियमों) के नियमों के साथ है। 2009 और खतरों की उभरती प्रकृति के मद्देनजर 59 एप्स को ब्लॉक करने का फैसला किया है क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे ऐसी गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रही हैं ”।

 

प्रेस विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को “कुछ ऐप्स के संचालन से संबंधित डेटा से सुरक्षा और गोपनीयता के लिए जोखिम के बारे में नागरिकों की चिंताओं को उठाते हुए कई अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं”।

 

प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है, “कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN) को सार्वजनिक व्यवस्था के मुद्दों पर डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता के उल्लंघन के बारे में नागरिकों से कई प्रतिनिधित्व मिले हैं।”

 

यह आगे कहता है कि इन चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने का कदम “भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के करोड़ों के हितों की रक्षा करेगा”। यह निर्णय भारतीय साइबरस्पेस की सुरक्षा और संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए एक लक्षित कदम है, यह कहा।

 

इस महीने की शुरुआत में, फ़िनलैंड स्थित मोबाइल-रैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म, ऐपफ़ॉलो के डेटा ने संकेत दिया था कि टिकटॉक जैसे अनुप्रयोगों ने लद्दाख तनाव पर भारतीय क्रोध का खामियाजा उठाया है।

 

भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 5 मई को हुए हाथापाई से पहले भारत में Apple के प्लेटफॉर्म पर शीर्ष-दस मुक्त अनुप्रयोगों में लोकप्रिय शॉर्ट-फॉर्म वीडियो ऐप को 5 वें स्थान पर रखा गया था। एक महीने बाद, टिकटॉक ऐप स्टोर पर 10 वें नंबर पर खिसक गया। एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के बीच, एक ही चीनी एप्लिकेशन भारत रैंकिंग में नंबर 3 से नंबर 5 पर गिरा। लेकिन यह अभी भी भारत में शीर्ष-दस लोकप्रिय ऐप की सूची में बना हुआ है। युवाओं के बीच लोकप्रिय, टिकटॉक के भारत में सबसे अधिक उपयोगकर्ता हैं, जिसके बाद चीन और अमेरिका हैं। टिकटॉक ने 2020 की पहली तिमाही में 1.5 बिलियन का आंकड़ा पार करने के बाद जल्द ही 2 बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया। 2 बिलियन में से, भारत 611 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ सबसे बड़ा ड्राइवर बन गया। सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के अनुसार, 2020 की पहली तिमाही में 1.5 बिलियन का आंकड़ा पार करने के तुरंत बाद टिक्कॉक ने 2 बिलियन का आंकड़ा पार कर लिया। 2 बिलियन में से, भारत 611 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ सबसे बड़ा ड्राइवर निकला। रिपोर्ट में पता चला है कि लोकप्रियता में टिकटॉक की वृद्धि कोरोनोवायरस महामारी के कारण थी। लोगों ने टिकटॉक को सबसे अधिक मनोरंजक और संगरोध में पाया।

 

यहां उन ऐप्स की सूची दी गई है, जिन्हें सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया है: टिक टॉकइसे शेयर करेंक्वाईयूसी ब्राउज़रBaidu मानचित्रमें उसनेकिंग्स का टकरावडीयू बैटरी सेवरनमस्कारLikeeYouCam मेकअपएम आई समुदायसीएम ब्राउनर्सवायरस क्लीनरAPUS ब्राउज़रROMWEक्लब फैक्टरीNewsdogबेयूट्री प्लसWeChatयूसी न्यूज़QQ मेलWeiboXenderQQ संगीतQQ न्यूज़फ़ीडबिगो लाइवSelfieCityमेल मास्टरसमानांतर स्थानMi वीडियो कॉल XiaomiWeSyncES फ़ाइल एक्सप्लोररचिरायु वीडियो क्व वीडियो इंकMeituविगो वीडियोनई वीडियो स्थितिडीयू रिकॉर्डरतिजोरी- छिपानाकैश क्लीनर डीयू ऐप स्टूडियोडीयू क्लीनरडीयू ब्राउज़रनए दोस्तों के साथ हैगो प्लेकैम स्कैनरक्लीन मास्टर चीता मोबाइलआश्चर्य कैमराआश्चर्यजनक फोटोQQ प्लेयरहम मिलेमीठी सेल्फीBaidu अनुवाद करेंVmateQQ इंटरनेशनलQQ सुरक्षा केंद्रQQ लॉन्चरयू वीडियोवी फ्लाई स्टेटस वीडियोमोबाइल महापुरूषDU गोपनीयता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here