उत्तराखंड में 12 साल के बच्चे ने अपनी जान को जोखिम में डालकर 22 साल के डूबते युवक की बचाई जान

अक्सर हमने बड़ों द्वारा छोटों की जान बचाने की खबरें सुनी है वहीं उत्तराखंड से इसके उलट एक ऐसी खबर सामने आ रही है जिससे हर कोई सकते में है l उत्तराखंड के रामनगर में कोसी बाइपास पुल पर रविवार को हुई घटना में एक बच्चे की बहादुरी से तमाम तमाशबीनों को जरूर सीख लेनी चाहिए।

फुल से कोसी नदी में कूद पड़े युवक को देखकर जहां तमाशा देखने वाली भीड़ वीडियो बनाती रही, वहीं एक 12 साल के बालक ने नदी में छलांग लगाकर उस डूबते युवक को बचा लिया। किसी भी दुर्घटना को देखकर उसके तमाशबीन ना बनते हुए अगर किसी की मदद की जाए तो जान बचाई जा सकती है l

सभी को सीख देने वाली यह घटना रविवार सुबह करीब 11 बजे की है जब नगर के मोतीमहल निवासी रवि कश्यप (22 साल) ने मानसिक तनाव के चलते कोसी बाईपास पुल से 40 फीट नीचे कोसी नदी में छलांग लगा दी। घटना को देखकर कई लोगों की चीख निकल गई। लेकिन डूबने रहे युवक को बचाने के बजाए कई लोग घटना का वीडियो बनाने लगे। इसी बीच पुल के नीचे खड़े आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले 12 साल के सन्नी ने बहादुरी का परिचय देते हुए नदी में छलांग लगा दी।

रोंगटे खड़े कर देने वाली इस घटना में कई ऐसे पल भी आए, जब कोसी की तेज धारा सन्नी को भी अपनी ओर खींच रही थी, लेकिन 15 मिनट के अथक प्रयास के बाद बहादुर सन्नी डूब रहे युवक को गहरे कुंड से बाहर निकाल लाया। इस कार्य में उसके पड़ोसी दीपक कश्यप ने भी साथ दिया। कोतवाल रवि कुमार सैनी ने भी सन्नी की बहादुरी की तारीफ करते हुए कहा कि उसके प्रयास से युवक की जान बच सकी।

घटना के बाद युवक को लोगों ने सरकारी अस्पताल पहुंचाया। प्राथमिक उपचार के बाद उसे हायर सेंटर रेफर किया गया है।

स्थानीय विधायक दीवान सिंह बिष्ट के बेटे जगमोहन सिंह ने बताया कि सन्नी ने बरसात में कोसी नदी में अधिक पानी होने के चलते हर कोई इसमें उतरने से कतराता है, लेकिन सन्नी ने डूब रहे युवक को जान पर खेलकर नई जिंदगी दी है। उन्होंने बताया कि सोमवार को वह विधायक की ओर से उसे सम्मानित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here