वर्तमान स्थिति मे क्या शेयर माकेर्ट मे निवेश करना चाहिए या नही।

मजबूत बिजनेस मॉडल वाली कंपनियां शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव का सामना करने में कामयाब रहती हैं. बीते 15 सालों में इस तरह के बिजनेस वाली कंपनियों ने 1,260 फीसदी तक का रिटर्न देनकर निवेशकों को मालामाल कर दिया है. विश्लेषकों के अनुसार कोरोना की स्थिति पर स्पष्टता आने से पहले बाजार का दायरा काफी सीमित रहेगा.

ऐसे दौर में निवेशकों के लिए बेहतर होगा कि वे उन कंपनियों का दामन थामें रखें, जो इस दौरान निफ्टी के टॉप 10 शेयरों की सूची में बनी रही हैं. विश्लेषकों को बाजार की उथलपुथल के दौरान इन शेयरों की मजबूती बने रहने का भरोसा है.

यदि कोई निवेशक निवेश करना चाहता यह उचित समय है निवेशक 50% इस निवेश कर सकता है और 50 प्रतिशत पूंजी उसको बच कर रखना चाहिए यदि माकेट यह से 25% से 30% की गिरावट आती उसको तब निवेश करना चाहिए।

वर्तमान समय मे बहुत सी अच्छी कम्पनियों के valuation बहुत अच्छे है । निवेशक एक अपने लिये एक इस समय एक अच्छा पोर्टफोलियो तैयार कर सकता है जो भविष्य मे 2 से 3 गुना आने केवल 2 साल हो सकता है।

इंदिरा सिक्योरिटी के (रिसर्च हेड) राधे श्याम चौहान जी का कहना है ,

वर्तमान समय में बैंकिंग छेत्र में अग्रणी कपनियां Icici bank, Axis Bank, में निवेश किया जा सकता है , इसी प्रकार टाटा ग्रुप के शेयर Tata steel, Tata motor, भी निवेश के लिए बेहतर विकल्प है ,

इस सूची में पेट्रोकेम और टेलिकॉम दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल), आईटी कंपनियां इंफोसिस और टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस), निजी सेक्टर का कर्जदाता आईसीआईसीआई बैंक और एफएमसीजी कंपनी आईटीसी शामिल हैं.

साल 2005 के बाद से टीसीएस के शेयरं ने 1,260 फीसदी की छलांग लगाते हुए सूची में सबसे बढ़िया प्रदर्शन किया है. इसके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज (1,250 फीसदी ऊपर), इंफोसिस (420 फीसदी ऊपर), आईटीसी (400 फीसदी ऊपर) और आईसीआईसीआई बैंक (320 फीसदी ऊपर) का नंबर आया.

सौजन्य से – राधे श्याम चौहान
रिसर्च हेड ( इंदिरा सिक्योरिटीस )

शोभित अग्रवाल
शेयर बाजार विश्लेषक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here