दिग्गज Brokerage Houses से जानिए किन शेयरों में बनेगा पैसा और बाजार पर नजरिया

शेयर बाजार में तेजी और मंदी का दौर रहना आम बात है। किसी सेक्टर में कभी उछाल आता है तो उसी सेक्टर में दूसरे दिन गिरावट भी देखी जा सकती है। किसी भी शेयर में उछाल या गिरावट उस कंपनी के अपने प्रदर्शन के अलावा उस सेक्टर में आये हुए उतार-चढ़ाव पर भी निर्भर करता है। सरकारी घोषणाएं और नीतियां भी कंपनियों के शेयरों में तेजी और मंदी को प्रभावित करती हैं।

आम निवेशक इन सभी बातों को आपस में जोड़कर किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाते हैं लेकिन बाजार में बैंठे हुए दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज इन सभी बातों पर नजदीकी नजर बनाये रखते हैं। ब्रोकरेज हाउसेज के एक्सपर्ट और विश्लेषक अपने अध्ययन और विश्लेषण से बाजार में हुए छोटे-बड़े बदलावों के आधार पर निवेशकों के लिए सलाह पेश करते हैं। वे अपनी सलाह में निवेशकों को बताते हैं कि किस शेयर में कितने दिनों के लिए निवेश करने से पैसा बनाया जा सकता है।

दिव्यप्रभात आपके लिए रोजाना बड़े और दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज के निवेश टिप्स प्रस्तुत करते हैं जिससे आपको शेयरों पर निवेश करने की सटीक सलाह प्राप्त हो सके और आपको मुनाफा हो सके, तो जानते हैं कि आज किन शेयरों पर टिकी हैं दिग्गज ब्रोकरेज हाउसेज की नजर-

Citi ने Tech Mahindra पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 950 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि अनुमान से पहले मार्जिन में सुधार नजर आ रहा है। मार्जिन में सुधार कंपनी के लिए बेहतर रहेगा। इसके अलावा बेहतर डिविडेंड पेयआउट जारी रहने का अनुमान है और वित्त वर्ष 2021-23 के लिए अनुमान 2 प्रतिशत तक बढ़ाया है।

JP MORGAN ने BPCL पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 525 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि निजीकरण में देरी से शेयर पर दबाव बना है।  सरकार के कदमों पर बाजार की नजर रहेगी। निजीकरण के प्रीमीयम को बाजार ने हटाया है। वहीं शेयर लंबी अवधि के औसत के मुकाबले बेहतर डिस्काउंट पर है।

HSBC ने INDIAN HOTELS पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 111 रुपये से बढ़ाकर 121 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि ग्राहकों के खर्च के पैटर्न में सुधार जारी है। कंपनी के नये कदमों से कारोबार में मदद मिलेगी। इसके साथ ही औसत रूम रेंट बढ़ने से वित्त वर्ष 2022 के मुनाफे में 22 प्रतिशत की बढ़त संभव है। वहीं लागत में कमी से मार्जिन में सुधार जारी रहेगा।

JEFFERIES ने AVENUE SUPERMART पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 2600 रुपये तय किया है।

JP MORGAN ने SUN PHARMA पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 585 रुपये तय किया है। उन्होंने कहा है कि Illumya की आय से पॉजिटिव सरप्राइज मिलेगा। Covid से Illumya की आय पर असर होगा। इस बीच Japan में Illumya के लॉन्च से कंपनी की आय में सुधार संभव है। दूसरी तरफ Speciality Segment की आय में तीसरी तिमाही से सुधार का अनुमान है। इसके साथ ही Ophthalmology सेग्मेंट में सुधार जारी रहने का अनुमान है। 

CLSA ने INDIAN IT पर राय देते हुए कहा है कि ऑर्डर बुकिंग, डील पाइपलाईन पर कंपनियों का फोकस रहेगा। इसके बाद से वित्त वर्ष 2021 की दूसरी छमाही में डील पाइपलाइन में और सुधार का अनुमान है। वित्त वर्ष 2021 की पहली छमाही की कमेंट्री पर बाज़ार की नजर रहेगी। दूसरी तरफ वित्त वर्ष 2021 के लिए Infosys में 0-2 प्रतिशत CC ग्रोथ गाइडेंस बरकरार संभव है। इनको आईटी सेक्टर में Infosys, HCL Tech सबसे ज़्यादा पंसद है।

JEFFERIES ने AVENUE SUPERMARTS पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 2600 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कवरेज की शुरुआत हो गई है। इस स्टॉक के लिए कंपिटिशन से फिलहाल चिंतित होने की जरुरत नहीं है। कंपनी का फोकस प्रोडक्ट क्वालिटी, मुनाफे और ग्राहक पर है। वित्त वर्ष 2020-23 में 25 प्रतिशत से ज्यादा सालाना EPS ग्रोथ संभव है।

JP MORGAN ने BEL पर ओवरवेट रेटिंग बनाये रखी है और लक्ष्य को 125 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी का वित्त वर्ष 2021 में 12 से 15 प्रतिशत ग्रोथ का लक्ष्य है। इसके अलावा कंपनी के कर्मचारियों की उत्पादकता बढ़ रही है।

CLSA ने HERO MOTO पर खरीदारी की रेटिंग बनाये रखी है और लक्ष्य को 3315 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि कंपनी का डिमांड और प्राइसिंग को लेकर आउटलुक मजबूत है। फिलहाल शहरी इलाकों से डिमांड में सुधार नजर आ रहा है।

MORGAN STANLEY ने  ICICI Bank पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 525 रुपये तय किया है।

MORGAN STANLEY ने  Axis Bank पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 600 रुपये तय किया है।

MORGAN STANLEY ने  HDFC Bank पर ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 1450 रुपये तय किया है।

CLSA ने ICICI BANK पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 500 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि लोन डिस्बर्समेंट सामान्य हो रहा है।

CREDIT SUISSE ने BAJAJ FIN पर न्यूट्रल रेटिंग बनाये रखी है और लक्ष्य को 2900 रुपये तय किया है।
 
JEFFERIES ने CONCOR पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 525 रुपये तय किया है।

CLSA ने INFO EDGE पर रेटिंग को खरीदारी से डाउनग्रेड करके आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है और लक्ष्य को 3580 रुपये तय किया है। उनका कहना है कि Naukri और 99acres के ट्रैफिक में सुधार दिखा है। हालांकि बिलिंग में अनुमान से ज्यादा 44 प्रतिशत की गिरावट भी देखी गई है।

MORGAN STANLEY ने INFO EDGE पर इक्वल-वेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 2950 रुपये तय किया है।

CLSA ने DR REDDYS पर आउटपरफॉर्म रेटिंग बनाये रखी है  और लक्ष्य को 4550 रुपये तय किया है।

CITI ने ZEE ENT पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 240 रुपये  से बढ़ाकर 275 रुपये तय किया है।

सौजन्य से –
राधेश्याम चौहान
शोभित अग्रवाल
(शेयर बाजार विश्लेषक)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here