उत्तराखंड राज्य में 22 जून तक बढ़ाया गया कोरोना कर्फ्यू, जानिए किन किन चीजों में मिलेगी राहत चार धाम यात्रा भी खुली ।

 

उत्तराखंड राज्य सरकार ने एक बार फिर उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया है। वर्तमान समय में प्रदेश के भीतर वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के मामले में भारी कमी देखी जा रही है लेकिन राज्य सरकार ने यह पहले ही तय कर दिया था कि अभी फिलहाल कोई छूट, प्रदेश में नहीं दी जाएगी। जिसका असर देखने को मिल रहा है। प्रदेश में 15 जून तक लागू कोरोना कर्फ्यू के समय सीमा को बढ़ाकर ने 22 जून तक कर दिया है।

पहले के मुकाबले इस सप्ताह के भीतर सरकार ने छूट के दायरे को बढ़ा दिया है। प्रदेश के व्यापारियों की मांगों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस दौरान 3 दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी है। जिसके तहत 3 दिन परचून की दुकानों के साथ ही शराब समेत अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान खोले जाएंगे। इन सबके अतिरिक्त हफ्ते में तीन दिन बाजार खुलेंगे। मिठाई की दुकानें पांच दिन खुलेंगी। कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिन चीजों पर पहले से प्रतिबंध लगाए गए हैं उन सभी चीजों पर प्रतिबंध जारी रहेंगे।

उत्तराखंड राज्य सरकार ने प्रदेश में 15 जून तक लागू करना कर्फ्यू की समय सीमा को बढ़ाकर 22 जून तक कर दिया है। लेकिन इस बीच राज्य सरकार ने चारधाम की यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत देते हुए स्थानीय लोगों को चारधाम की यात्रा पर आने की अनुमति दे दी है। जिसके तहत चमोली जिले के लोग बद्रीनाथ धाम, रूद्रप्रयाग जिले के लोग केदारनाथ धाम और उत्तरकाशी जिले के लोग गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन कर सकेंगे।

पहले के मुकाबले इस सप्ताह के भीतर सरकार ने छूट के दायरे को बढ़ा दिया है। प्रदेश के व्यापारियों की मांगों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस दौरान 3 दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी है। यही नहीं, सभी राजस्व न्यायालय को खोलने का निर्णय लिया गया है लेकिन 20 लोगों तक की संख्या सीमित रहेगी। इन सबके अतिरिक्त मिठाइयों के व्यापारियों की समस्या को देखते हुए 5 दिन तक मिठाई की दुकान खोलने का निर्णय लिया गया है।

यही नहीं, राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अब शादियों में 50 लोग शामिल हो सकेंगे हालांकि इसके लिए सभी लोगों को आरटी-पीसीआर की नेगेटिव रिपोर्ट लाना अनिवार्य होगा। इसके साथ ही दाह संस्कार में भी शामिल होने वाले लोगों की संख्या को बढ़ाकर 50 कर दिया गया है। सर्वजनिक वाहनों को भी खोलने का निर्णय लिया गया है जिसके तहत विक्रम और ऑटो के संचालन को राज्य सरकार ने अनुमति दे दी है। इन सब की अतिरिक्त पूर्व में जारी की गई s.o.p. को ही लागू किया गया है।

वही, शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने बताया कि अभी तक लगातार करना कर्फ्यू को जारी रखा गया है ऐसे में 22 जून के बाद अनलॉक की प्रक्रिया के तरफ राज्य सरकार बढ़ेगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here